केदारनाथ में शवों की तलाश को अप्रैल में चलेगा सर्च अभियान

उत्तरप्रदेश उत्तराखण्ड राजनीतिक

देहरादून। केदारनाथ आपदा में मारे गए लोगों के शवों की तलाश को पुलिस अप्रैल में सर्च अभियान चलाएगी। इसके लिए सीनियर आइपीएस अफसरों के नेतृत्व में सर्च कमेटी गठित की जाएगी। यह कमेटी संभावित इलाकों में शवों की तलाश करेगी।

जून 2013 में केदारनाथ की आपदा में करीब चार हजार से ज्यादा लोगों के लापता होने की सूचना दर्ज हुई। इस संबंध में सरकार ने हाईकोर्ट में भी शपथ पत्र दिया है। शपथ पत्र में सरकार ने अब तक चले सर्च अभियान के दौरान करीब चार हजार में से 678 शवों का दाह संस्कार करने की बात कही गई। इनका डीएनए सुरक्षित रखा गया है।

हाईकोर्ट ने फिर से इस मामले में 20 दिसंबर को सुनवाई करते हुए सरकार को निर्देश दिए कि शेष लापता लोगों के शवों के लिए फिर से तलाशी अभियान चलाया जाए। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अशोक कुमार ने बताया कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद पुलिस यहां दोबारा सर्च अभियान चलाएगी।

उन्होंने बताया कि बर्फ पिघलने और कपाट खुलने पर अपै्रल में सीनियर आइपीएस अफसरों के नेतृत्व में एसडीआरएफ, पुलिस में बेहतर ट्रैकर, माउंटनेरिंग में दक्ष कर्मियों की टीम केदारघाटी के अलग-अलग हिस्सों में भेजी जाएगी।

इस दौरान जहां भी शवों के कंकाल मिलेंगे, उनका दाह संस्कार कर डीएनए सुरक्षित रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए सर्च अभियान में जाने वाले लोगों के नाम मांगे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *