देश का मौसम लगातार बदल रहा कुछ दिनों से अधिकतर इलाको में बारिश के बाद धूप निकली

national

नई दिल्ली,  देश का मौसम लगातार बदल रहा है। हालांकि, कुछ दिनों से अधिकतर इलाको में बारिश हो रही है। टाक्टे तूफान के चलते दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान सहित यूपी में मौसम का मिजाज बदला है। मई के महीने में पड़ने वाली भयंकर गर्मी जैसे गायब ही हो गई है। बीती रात भी राजधानी दिल्ली में जोरदार बारिश दर्ज हुई। हालांकि, सुबह के वक्त राजधानी के कई इलाकों में तेज धूप खिल गई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आज भी दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं और हल्की बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान और हरियाणा में भी बदला मौसम

वहीं यूपी, हरियाणा में भी इन दिनों मौसम सुहाना बना हुआ है। यूपी के कई इलाकों में बीते दिन भी बारिश दर्ज की गई है। प्रचंड गर्मी वाले मई में सावन के महीने का एहसास हुआ। बारिश की फुहारें और ठंडी हवाएं से शहरों का दिन का तापमान सामान्य से कुछ कम हुआ। फिलहाल आईएमडी के अनुसार अभी इसमें और गिरावट आने के आसार हैं।

राजधानी लखनऊ में बारिश से मौसम तो सुहाना हो ही गया है प्रदूषण से भी बड़ी राहत मिली है। लगातार दूसरे दिन भी एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) संतोषजनक श्रेणी में रिकार्ड हुआ। शुक्रवार को एक्यूआइ 52 रहा। वहीं गुरुवार को यह 51 रिकार्ड किया गया था।

राजस्थान में आंधी के साथ हल्की मध्यम बारिश का अलर्ट

बात अगर राजस्थान की करें तो यहां पर भी मौसम सुहाना बना हुआ है। नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्थान के अनेक हिस्सों में अगले तीन दिनों में फिर बारिश होने का अनुमान जताया जा रहा है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार तीन दिनों के दौरान पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के कई भागों में आंधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। इस दौरान 21 से 23 मई के दौरान जोधपुर, बीकानेर संभाग के जिलों में तेज आंधी, 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं या धूल भरी आंधी चलने की प्रबल संभावना जताई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *