उत्‍तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बारिश ने बरपाया कहर; प्रशासन व एसडीआरएफ रवाना

उत्तराखण्ड

टिहरी। उत्‍तराखंड के पहाड़ी इलाकों में गुरुवार बारिश ने कहर बरपा दिया। टिहरी में गुरुवार रात को भारी बा‍रिश हुई। जिससे वहां नदी-नाले उफान पर आ गए। यहां बाढ़ के हालात उत्पन्‍न हो गए। कई गांवोंं में गोशाला क्षतिग्रस्‍त हुई हैं। प्रशासन की टीम व एसडीआरएफ मौके पर पहुंच रहे हैं।

भिलगंना प्रखंड के बूढ़ाकेदार में पट्टी थाती के गैंवाली गांव के ऊपर हुई भारी बारिश से बालगंगा नदी में भारी बाढ़ आ गई । जिससे ग्राम गैंवाली, तोली, जखाणा, विसन, तिनगढ, और बूढ़ाकेदार तक ग्रामीणों की सैकड़ों नाली कृषि भूमि को भरी नुकसान हो गया है।

बूढ़ाकेदार में ग्रामीण मनमोहन रावत का चार आवासीय मकान शौचालय व कीचन पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है।भयभीत ग्रामीणों ने गुरुवार राातत किसी तरह से भाग कर जान बचाई है। साथ ही चार गांवों को जोड़ने वाला विनायखाल जखाना मोटर मार्ग तीन से चार किमी तक ध्वस्त हो गया है।

कई गांवों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। पेयजल लाइन भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए बालगंगा प्रशासन मय फोर्स घटना स्थल के लिए रवाना हो गया है।

बोल्डर गिरने से जेसीबी ऑपरेटर गंभीर घायल

घनसाली क्षेत्र की विनयखाल- जखाणा मोटर मार्ग पर तिनगढ़ के पास सड़क से मलबा हटाने के दौरान पहाड़ी से भारी भरकम बोल्डर जेसीबी मशीन के ऊपर आ गया। जिससे जेसीबी का ऑपरेटर बुरी तरह घायल हो गया। आपरेटर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिलेश्वर में भर्ती करने ने बाद हायर सेंटर रेफर कर दिया गया हैं।

क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण विनयखाल मोटर मार्ग बंद हो गया था। जिसे खोलने के लिये गुरुवार को लोनिवि ने जेसीबी को भेजा था। तिनगढ़ गांव के पास सड़क से मलबे को साफ किया जा रहा था कि अचानक पहाड़ी से भारी भरकम बोल्डर मशीन की छत के ऊपर गिर गया। जिससे ऑपरेटर अंकित पुत्र राम कुमार (28) नगीना बिजनौर न बुरी तरह से घायल हो गया।

ग्रामीणों की मदद से ऑपरेटर को मशीन से बाहर निकाला गया और प्राथमिक उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिलेश्वर में भर्ती करवाया गया। सिर में गंभीर चोट को देखते हुए हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *