पयर्टन सीज़न हेतु मुस्तैद हुआ प्रशासन, डी एम ने जारी किए दिशा निर्देश

उत्तराखण्ड

नैनीताल (उत्तराखंड)। सीजन के दौरान नैनीताल शहर में पर्यटकों का आवागमन काफी बढ़ जाता है, इसलिए मालरोड के साथ ही एलडीए से राजभवन तक वाहन खड़ा/पार्किंग प्रतिबन्धित होगा। साथ ही माल रोड व आन्तरिक मार्गो पर भी पार्किंग प्रतिबन्धित होगा। अवैध रूप से पार्किंग किये गये वाहनों का चालान करते हुये परमिट निरस्त करने की कार्यवाही की जायेगी।

जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन ने सीजन व्यवस्थाओं से संबंधित बैठक लेते हुये कहा कि बड़े पर्यटक वाहन काठगोदाम एवं रूसी बाईपास में खड़े किये जायेंगे। साथ ही टूर आपरेटर/ट्रैवल्स एजेंसी के बड़े वाहन टूटा पहाड़ भवाली रोड तथा रूसी बाईपास में पार्किंग होगी। टूटा पहाड़ के पास कैन्ट एरिया में 50 छोटे वाहनों की पार्किंग बनाई जायेगी। श्री सुमन ने कहा कि निजी वाहनों को टैक्सी के रूप में प्रयोग पूर्ण प्रतिबन्ध लगाने के निर्देश एआरटीओ को दिये। उन्होंने कहा कि जो प्राइवेट वाहन टैक्सी प्रयोग पाये जाने पर वाहन का परमिट निरस्त करने के साथ ही चालान करने के निर्देश दिये। टैक्सियों के अंदर अनिवार्य रूप से रेट लिस्ट व प्रशासन के फोन नंबर लिखा होना चाहिये। प्राइवेट स्कूल के बच्चों को लाने-ले जाने वाले वाहन अपने-अपने स्कूल के अंदर से ही बच्चों को लायें व ले जायेंगे। जो भी सड़क से बच्चों केा बैठायेंगे व उतारेंगे उन वाहनों को सीज करते हुये परमिट निरस्त करने की कार्यवाही की जायेगी। पुलिस व एआरटीओ नगर के मार्गो से अतिक्रमण तथा मलुवों रेता-बजरी कतई नहीं डाली जायेगी, ऐसा करने पाये जाने पर सामग्री जब्त करने के साथ ही संबंधित का चालान भी किया जायेगा। होटल व्यवसायी रूम देने हेतु आईडी अनिवार्य रूप से लेंगे तथा माल रोड में पर्यटकों को लोडिंग-अनलोडिंग करने हेतु वाहन कतई नहीं रोके जायेगंे। अवैध रूप से चल रहे होटल-गैस्ट हाउस सील किये जायेंगे, नियमित छापेमारी की जायेगी। जिलाधिकारी ने ऐसे होटल व गैस्ट हाउसों केा चिन्हित करने के निर्देश भी दिये। सभी होटलों में सीसीटीवी कैमरा अनिवार्य रूप लगाये जाने के निर्देश के साथ ही होटल गाइड अपने होटल का परिचय पत्र भी रखना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि रोस्टर व्यवस्था से सुचारू पेयजल आपूर्ति करने के साथ उन्होंने सभी होटल मालिकों से वाटर हार्वेस्टिंग करने को भी कहा। उन्होंने पेयजल, विद्युत व्यवस्था को भी सुचारू रखने के साथ ही चैबीस घंटे कन्ट्रोल रूम में कर्मचारी तैनात करने के निर्देश भी दिये। जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को निर्देश दिये कि सीजन के दौरान सफाई व्यवस्था चुस्त-दुरूस्त रखने व सीजनल सफाई कर्मचारी तैेनात करें। उन्होंने कहा कि मित्र व ट्रैफिक पुलिस व्यवस्था शहर में रहेगी। उन्होंने शौचालयों की नियमित सफाई करने के निर्देश भी दिये। जिन घोड़े वालों की टैक्सी चल रही हैं उनकी टैक्सी परमिट निरस्त करने के निर्देश दिये। सीजन को देखते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि नैनीताल के दोनों पैट्रोल पम्प चैबीस घंटे खुले रहेंगे।

जिलाधिकारी ने जू शटल सेवा में अनुमन्य चार वाहन ही चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इससे अधिक वाहन चालाने पर सीज कर दिये जायेगंे। उन्होंने सिंचाई विभाग को झील में गिरने वाले नालों की नियमित सफाई कराने के साथ ही नालों में कूड़ा डालने वाले के खिलाफ चालान करते हुए एफआईआर करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिलापूर्ति अधिकारी को सीजन दौरान सुचारू गैस आपूर्ति करने, अग्निशमन व्यवस्थओं को सुनिश्चित करने व नैनीझील में नियमानुसार नौकायन कराने के साथ ही लाईफ जैकट अनिवार्य रूप उपयोग करने के निर्देश दिये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रकाश चन्द्र, अपर जिलाधिकारी हरवीर सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक हरीश चन्द्र सती, महाप्रबन्धक केएमवीएम त्रिलोक सिंह मर्तोलिया, संयुक्त मजिस्ट्रेट अभिषेक रूहेला, अधीशासी अभियन्ता लोनिवि सीएस नेगी, डीएस कुटीयाल, अधीशासी अधिकारी रोहिताश शर्मा, एआरटीओ विमल पाण्डे, असित झां, अधीशासी अभियन्ता सुनील तिवारी, विद्युत मो0 उस्मान, पर्यटन विकास अधिकारी अरविन्द गौड़, डीएसओ तेजबल सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ टीके टम्टा, अध्यक्ष होटल एसो0 दिनेश साह, डीएन भट्ट, दिग्विजय सिंह बिष्ट, हारूनखान, यूसफ खांन, ओमवीर सिंह, नीरज जोशी, आलोक साह आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *