महाराष्ट्र के ठाणे में लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोरखपुर एक्सप्रेस के कोच में लगी आग

national

मुंबई। मुंबई में बड़ा रेल हादसा होते होते बचा है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि सोमवार सुबह महाराष्ट्र के ठाणे जिले में लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोरखपुर एक्सप्रेस के एक कोच में ब्रेक बाइंडिंग के कारण पहियों के पास आग लग गई।

ब्रेक बाइंडिंग के कारण लगी आग

मध्य रेलवे (सीआर) के प्रवक्ता ने बताया कि सुबह करीब 6 बजकर 30 मिनट एस-8 कोच के ब्रेक बाइंडिंग के कारण गोरखपुर जाने वाली ट्रेन को ठाकुरली स्टेशन (ठाणे जिले में) के पास रोक दिया गया। एक अधिकारी ने बताया कि आग को तुरंत बुझा दिया गया, साथ ही सभी यात्री सुरक्षित हैं।

घबरा गए यात्री

सूत्रों के मुताबिक, पहियों से भारी धुआं निकलता देख कुछ यात्री घबरा गए और उन्होंने तुरंत ट्रेन में मौजूद रेलवे कर्मचारियों को इसकी सूचना दी और रुकते ही बाहर निकलने लगे।

मध्य रेलवे के प्रवक्ता ने कहा कि यह बहुत छोटी आग थी और दो अग्निशामक यंत्रों का उपयोग करके इसे तुरंत बुझा दिया गया। उन्होंने कहा कि ट्रेन 20 मिनट बाद अपनी आगे की यात्रा के लिए रवाना हो गई। सूत्रों के अनुसार, इससे पहले ट्रेन अपने प्रारंभिक स्टेशन एलटीटी से 26 मिनट देरी से सुबह 5 बजकर 49 मिनट पर रवाना हुई थी।

ब्रेक बाइंडिंग से ऐसे लगती है आग

बता दें कि ब्रेक बाइंडिंग प्रक्रिया में ट्रेन के ब्रेक पहियों से जाम हो जाते हैं। इससे भारी धुआं निकलता है, जिससे कभी-कभी अधिक गर्मी के कारण आग लग जाती है। ठाकुरली मुंबई में लोकमान्य तिलक टर्मिनस (एलटीटी) से करीब 35 किलोमीटर दूर स्थित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *