लोकल को ग्लोबल मार्केट देने के लिए ओरियन प्रो और एडीमांटर के बीच करार, कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने किया शुभारम्भ

उत्तराखण्ड

राज्य के हस्तशिल्प व हथकरघा को विश्व में मिलेगा बाजार।
-वाव हैंडीक्राफ्ट डॉट कॉम का उदय हुआ।
देहरादून।
राज्य के हस्तशिल्प व हथकरघा को विश्व में बाजार देने के लिए ओरियन प्रो और एडीमांटर के बीच करार हुआ है। ओरियन प्रो के ग्लोबल हेड स्नेहल पण्डित व एडीमांटर के संचालक तरुण पंत के बीच करार हुआ है। मंगलवार को कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने देहरादून के एक होटल में शुभारम्भ किया।
कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा कि राज्य में हस्तशिल्प को स्वरोजगार से जोड़ने की तरुण पंत की पहल सराहनीय है। पिछले पांच वर्षों से हस्तशिल्प व हथकरघा उत्पादों को व शिल्पियों को प्रोत्साहित कर रहे हैं। विश्व की प्रतिष्ठित ओरियन प्रो कंपनी उत्पादों को विश्व बाजार देगी। इससे हस्तशिल्प कला का कार्य कर रही महिलाओं की आय बढ़ेगी। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि सितारगंज में बंगाली समाज और थारू समाज की महिलाओं को प्रोत्साहन मिला है। पहले महिलायें हस्तशिल्प से कुछ सौ रुपये कमाती थी। अब उनका टर्नओवर करोड़ों में हुआ है। स्वरोजगार के लिए यह पहल बेहतरीन है।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि राज्य में टेलेंट है, काम करने की इच्छा है। लेकिन मार्केटिंग नहीं होने से हस्तशिल्पी कला से विमुख हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि कारपोरेट, सरकार, अफसर मिलकर पुरानी आर्ट को आगे बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कंपनियों को 50 रुपये की फीस में मदद करने को तैयार होने पर धन्यवाद दिया। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए सरकार मदद करेगी। स्वरोजगार से पलायन भी रुकेगा।
ओरियन प्रो के चेयरमैन परेश जवेरी की ओर से ग्लोबल हेड एसएमई स्नेहल पण्डित ने आश्वस्त किया कि राज्य के हस्तशिल्प को विश्व के सभी देशों में बिक्री कराकर उचित कीमत दिलायेंगे। यहां ओरियन प्रो के इण्डिया हैड इन्दर सिंह, वैज्ञानिक डॉ अजय ठाकुर, बेम्बो बोर्ड के दिनेश जोशी, स्किल डवलपमेंट के सलाहकार डॉ जितेंद्र मुदालियार, रियाज अंसारी, डॉ अविनाश जोशी, डॉ किरन पंत, दीपा तिवारी, दिनेश वर्मा, एके यादव मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ जितेंद्र मुदालियार ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *