आल वैदर सड़क निर्माण का स्थलीय निरीक्षण किया मन्डलायुक्त राजीव रौतेला ने

उत्तराखण्ड

पिथौरागढ /नैनीताल। जनपद पिथौरागढ़ के दो दिवसीय भ्रमण पर पहुंचे कुमांऊ आयुक्त राजीव रौतेला द्वारा टनकपुर-तवाघाट राष्ट्रीय राजमार्ग अंतर्गत पिथौरागढ़ जिले में घाट से पिथौरागढ़ तक निर्माणाधीन आॅल वेदर सड़क निर्माण परियोजना के अंतर्गत चैड़ीकरण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के दोरान आयुक्त कुमांऊ मण्डल द्वारा घाट से पिथौरागढ़ तक सड़क की कटिंग के कार्यों के साथ ही कटिंग के दौरान निकलने वाले मलवे के निस्तारण हेतु बनाए गए डंपिग यार्डों का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने कहा कि क्षेत्र के विकास हेतु यह परियोजना एक महत्वपूर्ण कार्य है उक्त कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय पर पूर्ण हो इस हेतु योजनाबद्ध तरीके से कार्य करना होगा ।उन्होंने कार्यदायी संस्था एन0एच0 के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उक्त सड़क का निर्माण का कार्य तय समय पर पूर्ण हो इस हेतु वह प्रतिदिन कार्यों की प्रगति की जानकारी रखें साथ ही अधिकारी व विभागीय प्रतिनिधि स्वंय कार्यस्थल पर उपस्थित रहें। उन्होंने कहा कि सड़क चौड़ीकरण हेतु पहाड़ कटिंग का कार्य निर्धारित मानकानुसार किया जाए। सड़क कटिंग के दौरान जितना भी मलबा हो उसे डंपिंग जोन में ही डाला जाय। मलबा किसी भी स्थिति में पहाड़ी से नीचे न गिराया जाय। मलबा अगर चिन्हित डंपिग स्थान के अतिरिक्त डाला हुआ पाया जाएगा तो शीघ्र ही संबंधित ठेकेदार व संबंधित अधिकारी के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही किए जाने हेतु जिलाधिकारी को निर्देश दिए।  निरीक्षण के दौरान आयुक्त श्री रौतेला ने उक्त मार्ग में बनाये गये समस्त 30 डंपिग जोनों में जमा मलवे के कारण क्षेत्र में भूकटाव की रोकथाम हेतु व्यापक सुरक्षा के उपाय हेतु सुरक्षा दिवार व वायर के्र्र्रटस का निर्माण प्रत्येक दशा में मानसून काल से पूर्व सुनिश्चित किए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने इस हेतु कार्यदायी संस्था द्वारा जो भी प्लान तैयार किया गया है उस प्लान के अनुरूप किये गये कार्यों का स्थलीय निरीक्षण विभिन्न विभागों के माध्यम से कराये जाने के निर्देश जिलाधिकारी को दिये।
निरीक्षण के दौरान आयुक्त कुमांऊ ने मौके पर उपस्थित कार्यदायी संस्था एन0एच0 के अधीक्षण अभियंता व कन्ट्रैक्टर को निर्देश दिए कि आगामी मानसून से पूर्व कटिंग वाले क्षेत्र में जो भी सुरक्षा के कार्य कराये जाने है वह इस मध्य पूर्ण कर लिये जाय मानसून काल में सड़क किसी भी स्थिति में बंद नही होनी चहिए साथ ही क्षेत्र में जो भी स्थान सवेंदनशील बने है उन स्थानों में साइनेज बोर्ड लगाते हुए जानकारी अंकित की जाय इसके अतिरिक्त उक्त मार्ग में मानूसन काल में जगह-जगह पर मशीनी उपकरण स्थापित करने के साथ ही अधिकारी/कर्मचारी व तकनीकी सहयोगियों की तैनाती करते हुए उनके मोबाइल नाम एवं संपर्क भी सूचित करायेे जाय साथ ही आयुक्त ने कहा कि सड़क निर्माण के कारण यात्रियों, पर्यटकों एवं स्थानीय लोगों को आवागमन में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो इस हेतु मार्ग को सुव्यविस्थत रूप से रखा जाय।
निरीक्षण के दौरान आयुक्त कुमाऊँ मंडल ने कहा कि उक्त परियोजना में कार्य कर रहे  सभी मजदूरों की जीवन रक्षा हेतु हेलमेट एवं अन्य सुरक्षा सामग्री उपलब्ध कराए जाने के साथ ही प्रत्येक मजदूर का श्रम विभाग में पंजीकरण किया जाना भी आवश्यकीय है इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय। इस दौरान आयुक्त ने कार्यस्थल पर कार्य कर रहे मजदूरो से भी वार्ता कर कहा कि वह अपनी सुरक्षा हेतु हेलमेट, ड्रेस जो उन्हें उपलब्ध करायी गयी है उसका अवश्य प्रयोग करें।
निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने आगामी मानसून काल में पहाड़ कटिंग का कार्य को रोकते हुए अन्य कार्य जो भी किये जाने है उक्त संबंध में एक कार्ययोजना तैयार कर उसके अनुरूप कार्य करने के निर्देश कार्यदायी संस्था एवं कन्ट्रैक्टर को दिए। उन्होंने इस हेतु जिलाधिकरी सी0 रविशंकर को निर्देश दिए कि वह स्वंय संबंधित विभाग के साथ बैठक कर कार्ययोजना तैयार कराये ताकि निर्धारित समय पर कार्य पूर्ण हो सके डे बाई डे प्लान तैयार किया जाय।  उन्हांेने कहा कि सड़क कटिंग के दौरान स्थानीय जनता, यात्रियों, पर्यटकों आदि को स्टोन डस्ट धूल आदि के कारण समस्यां न हो इस हेतु लगातार सड़क मार्ग में पानी का छिड़काव कराया जाय। साथ ही उन्होंने कहा कि शीघ््रा ही प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से भी एक सदस्य को जांच हेतु क्षेत्र में तीन दिन के भीतर भेजा जायेगा।  उन्होंने कहा कि कार्य क्षेत्र में मजदूरों के हितों का पूर्ण ध्यान रखा जाय किसी भी प्रकार की दुर्घटना आदि होने पर फस्र्टएड किट कार्यस्थल में रखने के साथ ही परिक्षण हेतु तुरन्त स्वास्थ्य केंद्र में घायल व्यक्ति को पंहुचाने की व्यवस्था भी रखी जाय। उन्हेांने जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद के मुख्य चिकित्साधिकारी को कार्यस्थल पर भेज कर फस्र्टऐड बाॅक्स का निरीक्षण करते हुए उसमें आवश्यक दवा आदि रखने के भी व्यवस्था सुनिश्चित करे।
स्थलीय निरीक्षण के दौरान आयुक्त श्री रौतेला ने जनपद पिथौरागढ़ अंतर्गत घाट से पिथौरागढ़ तक सड़क चैड़ीकरण कार्य की प्रगति के संबंध में एन0एच0 के अधिकारियों से वर्तमान तक कार्य की भौतिक व वित्तीय प्रगति के बारे में जानकारी लेने पर एन0एच0 के अधीक्षण अभियंता मनोहर सिंह धर्मशक्तू ने अवगत कराया कि  32 किमी0 के सापेक्ष वर्तमान तक 18 किमी0 सड़क कटिंग कार्य पूर्ण हो गया है। सड़क मार्ग में रोड़ कटिंग का मलबा निस्तारणह हेतु कुल 30 डपिंग जोन बनाए गए है। इसके अतिरिक्त ऐंचोली से जाजरदेवल तक निर्मित होने वाले बायपास मार्ग निर्माण हेतु समरेखण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है आगे की कार्यवाही गतिमान है। उन्होंने अवगत कराया कि घाट से पिथौरागढ़ तक निर्मित होने वाली आॅल वेदर रोड़ का निर्माण  कार्य जून 2019 तक पूर्ण किये जाने का लक्ष्य रखा गया है। निर्धारित समय पर कार्य पूर्ण किए जाने हेतु तीव्र गति से कार्य किया जा रहा है। उन्हांेने कहा कि वर्तमान तक 60 प्रतिशत भौतिक 11.22 प्रतिशत वित्तीय प्रगति हो गयी है।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी सी0 रविशंकर, एन0एच0 के अधीक्षण अभियंता मनोहर धर्मशक्तू, उपजिलाधिकारी सदर एस0के0पाण्डेय, प्रशिक्षु पी0सी0एस0 अधिकारी अभय सिंह, कान्ट्रैक्टर एस0 बहुगुणा समेत कार्यदायी संस्था के अधिकारी, कंसलटेंट आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *