राजस्थान में कोरोना से संक्रमण के 17155 नए मामले आए जबकि 155 मरीजों की मौत

national

जयपुर, राजस्थान में कोरोना संक्रमण की रफ्तार लगातार बढ़ रही है। पिछले 24 घंटे में 17,155 नए पीड़ित मिलने के साथ ही 155 लोगों की मौत हुई है। वर्तमान में एक्टिव केसों की संख्या एक लाख 76 हजार 485 है। अब तक 4239 कुल मौत होने के साथ ही संक्रमितों की संख्या पांच लाख 98 हजार है। उधर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट कर केंद्र सरकार से सहायता मांगी है। गहलोत ने लिखा कि हमारा प्रयास है कि केंद्र और राज्य सरकार मिलकर कोविड महामारी का मुकाबला करे।ऑक्सीजन और दवाइयों की कमी बेहद व्यथित करने वाली है। हम केंद्र सरकार से बार-बार निवेदन कर रहे हैं कि अन्य राज्यों से मदद लेकर राजस्थान की सहायता करे।

राजस्थान में लगभग एक लाख 76 हजार एक्टिव केस हैं। मानकों के अनुसार, करीब 12 प्रतिशत मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यक्ता होती है, यानी राजस्थान में करीब 20,400 मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यक्त है। एक्टिव केस के आधार पर प्रदेश को 466 मैट्रिक टन ऑक्सीजन की आवश्यक्त है, लेकिन फिलहाल सिर्फ 265 मैट्रिक टन ऑक्सीजन ही मिल पा रही है। 201 मैट्रिक टन ऑक्सीजन की कमी है। उन्होंने लिखा कि हो सकता है केंद्र सरकार ने बेहतर प्रबंधन की दृष्टि से ऑक्सीजन और दवाइयों का कंट्रोल अपने हाथ में ले लिया हो, लेकिन राज्य यदि एक-दूसरे की मदद करना चाहते हैं तो भारत सरकार की देखरेख में इसकी छूट दी जाए।

11 जिला मुख्यालयों पर होगा वैक्सीनेशन

शनिवार से प्रदेश के 11 जिला मुख्यालयों में 45 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन शुरू होगा । ये वे जिले हैं, जहां संक्रमण सबसे अधिक है। इनमें जयपुर, जोधपुर, अजमेर, उदयपुर, कोटा, अलवर, सीकर, पाली, भीलवाड़ा, धौलपुर और बीकानेर शामिल है। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट से तीन लाख डोज मिल रही है। इनके मिलने पर शनिवार से 11 जिलों में वैक्सीनेशन शुरू होगा। आगे ज्यादा डोज मिलेगी तो सभी जिलों में वैक्सीनेशन होगा। पहले चिकित्सा विभाग की तरफ से 35 से 44 साल तक के लोगों को ही टीका लगाया जाएगा। इसके बाद सभी को यह सुविधा मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *